Farewell Speech in Hindi कैसे लिखें? विदाई भाषण हिंदी में

विदाई एक कहानी का अंत और दूसरी कहानी की शुरुआत है। जब आप वर्तमान क्षण में जी रहे होते हैं, तो अतीत को नजरअंदाज करना आसान नहीं होता है। लेकिन जब आप अपने अगले एक की योजना बना रहे हों, तो दिन, सप्ताह और महीने पलक झपकते ही बीत सकते हैं। हालांकि भविष्य के लिए योजना बनाना रोमांचक है, लेकिन अपने अतीत को बनाने वाले दोस्तों, परिवार और अनुभवों को अलविदा कहना मुश्किल हो सकता है। इस कड़ी में, मैंने “Farewell Speech in Hindi for Seniors” लिखने के टिप्स और विदाई के कुछ बेहतरीन अनुभव साझा करने की कोशिश की है।


Table of Contents.
Farewell Speech in Hindi कैसे लिखें?
विदाई भाषण कब लिखना हैं?
Farewell Speech for Colleague in Hindi
Farewell Party Speech in Hindi for Leaving
Graduation Farewell Speech in Hindi
Farewell Speech on Retirement from Service in Hindi
Farewell Speech in Hindi for Boss
अंतिम शब्द


Farewell Speech in Hindi कैसे लिखें?


Farewell Party Speech in Hindi for Leaving


आपके जीवन में ऐसी स्थिति आ सकती है, जब आप “Farewell Speech” लिख रहे हों। जब आपके जीवन में ऐसी ही परिस्थितियाँ आएँ तो आप क्या करेंगे? उस समय आपके मन में यह सवाल हमेशा आएगा, “Farewell Speech in Hindi कैसे लिखें” । यहां, हमारे पास दिशानिर्देश और चेकलिस्ट हैं जो आपको एक अच्छा Farewell Speech in Hindi लिखने में मदद करेंगे।


हो सकता है कि आपने अपनी नौकरी छोड़ दी हो और अपने सहकर्मियों को अलविदा कहना चाहते हों। शायद आप समुदाय छोड़ सकते हैं और अपने दोस्तों और पड़ोसियों को अलविदा कहना चाहते हैं। या आपका कोई सहकर्मी है जो बेहतर विकास विवरणिका के साथ किसी अन्य संगठन से जुड़ता है।


किसी भी तरह, निम्नलिखित मार्गदर्शिका आपको एक अच्छा Farewell Speech in Hindi लिखने में मदद करेगी।


  • साथ चलने वाले व्यक्ति से मैत्रीपूर्ण तरीके से बात करें।


  • फिर किसी ऐसे व्यक्ति से अपने प्रस्थान की घोषणा करने के लिए कुछ लिखें जो संगठन या कॉलेज छोड़ रहा है।


  • अपने कर्म का संक्षिप्त विवरण दें। कर्म परिचालन, उनकी सफलताओं और उनके योगदानों के नाम बताइए।


  • जब कोई और आपकी जगह लेता है, तो उसकी तारीफ करें और अपनी एक अच्छी याद छोड़ दें।


  • अपने भाषण में, अपने दोस्तों या बड़ों से मिले समर्थन, दया, प्यार, प्यार और प्रशंसा के लिए अपना आभार या प्रशंसा व्यक्त करें। यदि आप अपने साथी के जाने की बात कर रहे हैं, तो संगठनों को उन्होंने जो समर्थन और दया दिखाई है, उसके लिए उन्हें धन्यवाद दें।


  • छोड़ने के मुख्य कारण के आधार पर संगठन में बिताए सभी अच्छे समय और वर्षों की यादों को याद करें।


  • किसी भी Farewell Speech का अंतिम विचार या निष्कर्ष शुभकामनाओं और प्रार्थनाओं के साथ होना चाहिए। अपनी इच्छाओं को व्यक्त करें और यात्री या यात्रा करने वाले सभी लोगों के भविष्य के लिए प्रार्थना करें। एक हास्य नोट के साथ अपना भाषण बंद करें और सभी को अंतिम शब्द कहें।


विदाई भाषण कब लिखना हैं?


अपना Farewell Speech कब लिखना है, इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है। आप विभिन्न परिस्थितियों में Farewell Speech लिख सकते हैं। जब आपको कुछ महीने पहले पता चलेगा कि कुछ दिनों में आपका कर्म जीवन समाप्त हो जाएगा, तो इसे लिखना शुरू करें।


Farewell Speech लिखने का सबसे आम समय तब होता है जब कोई अपनी नौकरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा छोड़ देता है, कोई सेवानिवृत्त हो जाता है, कोई अन्य संगठनों में चला जाता है, कोई समुदाय छोड़ देता है और कोई लोगों के नए समूह में शामिल हो जाता है। ऐसा होता है।


ग्रेजुएशन भी विदाई समारोह का अहम हिस्सा होता है। ऐसे स्कूल, कॉलेज और संस्थान हैं जो साल के अंत में विदाई पार्टियों का आयोजन करते हैं जहां हाई स्कूल के छात्र स्नातक होते हैं और जीवन में प्रगति के लिए संगठनों को छोड़ देते हैं। हाई स्कूल से स्नातक, स्नातक की डिग्री प्राप्त करना और डॉक्टरेट शोध प्रबंध पूरा करना सभी विदाई समारोह का हिस्सा हैं।


एक अन्य महत्वपूर्ण घटना एक सेवानिवृत्ति भाषण लिख रही है। सेवानिवृत्ति 60 वर्ष की आयु तक सीमित नहीं है। ऐसे लोग हैं जो बीमारी सहित विभिन्न कारणों से 60 वर्ष की आयु से पहले सेवानिवृत्त हो जाते हैं। कई कर्मचारियों को अपने स्वास्थ्य की देखभाल के लिए एक संगठन द्वारा जल्दी सेवानिवृत्त होने के लिए मजबूर किया जाता है।


अंतिम संस्कार में कुछ दिल को छू लेने वाले शब्द लिखना भी विदाई का हिस्सा है। आपके शब्द मृतक से संबंधित हों और प्रार्थना करें कि उनकी आत्मा को शांति मिले।


हालाँकि, आप जो कुछ भी कहते हैं, आप इसे कहाँ कहते हैं और आप इसे कैसे कहते हैं, यह सब इस अवसर के लिए उपयुक्त और उपयुक्त होना चाहिए। संक्षेप में, हमेशा अपने Farewell Speech या भाषण को समुदाय, संगठन, स्थान, कंपनी, स्कूल, कॉलेज या अन्य शैक्षणिक संस्थान के इतिहास और संस्कृति से जोड़ने का प्रयास करें।


Farewell Speech for Colleague in Hindi


ऐसे समय में जब कोई सहकर्मी जाने वाला होता है तो खुशी और तनाव का मिला-जुला अहसास होता है। खुशी इसलिए है क्योंकि आप बेहतर नौकरी के अवसरों के लिए सुधार करने जा रहे हैं और तनाव इसलिए है क्योंकि आप संगठनों के साथ उनके व्यवहार में और आपके आने के समय में उनके साथ बिताए सभी अच्छे समय को खो देंगे।


जब किसी सहकर्मी को Farewell Speech लिखने की बात आती है, तो अपने साथी के साथ साझा किए गए सकारात्मक संबंधों पर ध्यान दें। यदि कोई व्यक्ति जीवन की कुछ खराब स्थिति के कारण दूर चला जाता है, तो अपने आप को उसकी जगह पर रखने की कोशिश करें और उसकी भावनाओं के बारे में सोचें, और फिर उचित प्रतिक्रिया दें।


नीचे दिए गए दिशा-निर्देशों या चेकलिस्ट को पढ़ें जो किसी सहकर्मी को एक अच्छा Farewell Speech for Colleague in Hindi लिखने में आपकी मदद कर सकते हैं:


  • अपने साथी को अलविदा घोषित करें।


  • सहकर्मियों की सफलता का प्रदर्शन करके और उनके काम करने, सीखने, सहयोग करने और जीने के तरीके की सराहना करते हुए आगे बढ़ें।


  • एक व्यक्ति, एक कार्यकर्ता और एक सहकर्मी के रूप में अपनी विशेषताओं का संक्षेप में वर्णन करें।


  • उनके योगदान और उपलब्धियों को किसी संगठन, समुदाय, क्षेत्र, स्कूल या कॉलेज के इतिहास और विकास से जोड़ें।


  • उनकी कुछ सफल परियोजनाओं के नाम बताइए।


  • अपने साथी के साथ साझा की गई पिछली यादों और पलों को याद करें।


  • विदाई पात्र के लिए अपनी भावनाओं का वर्णन करें।


  • छोड़ने के कारणों को संक्षेप में बताएं और कारण के बारे में आप कैसा महसूस करते हैं ये भी बताये।


  • प्यार, स्नेह और भविष्य के लिए शुभकामनाओं के साथ उसे विदा करें।



Farewell Party Speech in Hindi for Leaving


विदाई के दौरान Farewell Party Speech लिखना एक कठिन काम है। इस समय विदाई शब्द कहना असहनीय लगता है।


यह आपके जीवन का सबसे अच्छा क्षण होता है जब आपको अपने सभी सहयोगियों और दोस्तों को पीछे छोड़ते हुए मौजूदा संगठन को छोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है ताकि नई चुनौतियों का सामना किया जा सके और विकास के उन अवसरों को अपनाया जा सके जो जीवन में बहुत लाभकारी हैं।


अब सच्चाई को स्वीकार करने और उन सभी को एक संक्षिप्त Farewell Party Speech लिखने का समय है जिन्हें आपने पीछे छोड़ दिया है।


एक अच्छा Farewell Party Speech लिखने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:


  • अपनी विदाई की घोषणा करें और विदाई का अपना दुख व्यक्त करें।


  • उन लक्षणों और संबंधों का वर्णन करें जो आपने अपने साथी के साथ वर्षों से साझा किए हैं।


  • उन लोगों के नामों का उल्लेख करें जिनके साथ आपने काम किया है जिन्होंने हमेशा आपके कौशल और क्षमताओं को विकसित करने में आपका समर्थन किया है।


  • उन लोगों या सहकर्मियों को साझा करें जिनके साथ आपने अध्ययन किया और साथ रहे।


  • अपने करीबी लोगों के नाम बताएं, जिन्होंने आपके काम में मानसिक रूप से आपकी मदद की।


  • संगठन में अपनी स्थिति के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करें।


  • अपनी कुछ सफल परियोजनाओं और उन लोगों के नामों का उल्लेख करें जिन्होंने इन परियोजनाओं पर काम करते समय आपका समर्थन किया।


  • अपना मेमोरी स्टोर खोलें और अपने शासनकाल के दौरान बिताए कुछ खास पलों को संगठन के साथ साझा करें।


  • आपको हर चीज में सर्वश्रेष्ठ देने के लिए लोगों का धन्यवाद। आपको सबसे अच्छी कंपनी देने, बेहतरीन लोगों के साथ काम करने का मौका देने और आपको सभी मौज-मस्ती का एक अभिन्न हिस्सा बनने की अनुमति देने के लिए अपना आभार व्यक्त करें।


  • इस समय अपनी भावनाओं के साथ छोड़ने का अपना कारण साझा करें।


  • अपनी नई नौकरी या एक सफल करियर की ओर ले जाने वाले एक नए कदम में नई चुनौतियों का सामना करने की अपनी खुशी और आशा व्यक्त करें।


Graduation Farewell Speech in Hindi


Graduation Farewell Speech अलविदा कहने के सबसे रोमांचक तरीकों में से एक है।


ये वार्ताएं ज्यादातर शिक्षण संस्थान के प्रमुख, संकाय के सदस्य या अतिथि वक्ता द्वारा लिखित और निर्देशित होती हैं। अपने भाषण में उन्होंने मुख्य रूप से उन छात्रों से बात की जिन्होंने स्नातक किया है और जो उपयोगी करियर की ओर आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं।


यदि आपको अपने संस्थान के स्नातकों के लिए Graduation Farewell Speech in Hindi है, तो आपको उनके संगठनों के साथ स्नातक होने में उनकी सफलता के बारे में लिखना चाहिए। कुछ प्रेरणादायक लिखें और सभी स्नातकों को उनके भविष्य के प्रयासों में शुभकामनाएं दें।


यदि आप सभी स्नातक छात्रों की ओर से Farewell Speech in Hindi लिख रहे हैं, तो आपको नीचे दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए:


  • आपके निरंतर समर्थन और प्रोत्साहन के लिए अपने सभी शिक्षकों, प्रोफेसरों और माता-पिता को धन्यवाद प्रदान करें।


  • स्कूल वर्ष के दौरान कक्षा की उपलब्धियों की सराहना करें।


  • पिछले कुछ वर्षों में अपने विचारों पर जोर दें और किए गए कुछ परिवर्तनों और सुधारों का उल्लेख करें।


  • आपके अध्ययन के दौरान हुए कुछ मज़ेदार और विनोदी अनुभवों के नाम बताइए।


  • अपने सभी छोटों को एक संदेश दें और उन्हें एक उज्जवल भविष्य की ओर देखने के लिए प्रोत्साहित करें।


  • भावनात्मक रूप से विदाई दें और अपने दर्शकों को बताएं कि आप इस केंद्र में बिताए गए वर्षों और मिनटों को कभी नहीं भूलेंगे।


  • अपने शब्दों से दर्शकों को आश्वस्त करें कि आप सभी शिक्षकों, सहकर्मियों, कनिष्ठों, प्रोफेसरों और संस्था के अन्य सक्रिय सदस्यों को उनके जीवन में किए गए सभी कार्यों के लिए हमेशा धन्यवाद देंगे।


  • अंत में, एक स्नातक भाषण एक सुंदर विदाई गीत या एक व्यक्तिगत विदाई कविता या फेयरवेल कोट्स के साथ समाप्त करें।


Farewell Speech on Retirement from Service in Hindi


एक “Farewell Speech on Retirement from Service in Hindi” लिखना दो प्रकार के भाषणों में बांटा गया है। एक तब होता है जब आप सेवानिवृत्त होते हैं और संगठन छोड़ देते हैं और दूसरा चरण तब होता है जब आपके संगठन में कोई सहयोगी या कोई अन्य व्यक्ति सेवानिवृत्त हो रहा हो।


सेवानिवृत्ति मुख्य रूप से किसी व्यक्ति की आयु से संबंधित होती है जब वह 60 वर्ष से अधिक का होता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने खराब स्वास्थ्य और कई अन्य खराब या खुशहाल जीवन स्थितियों के कारण 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने से पहले सेवानिवृत्त हो जाते हैं।


सेवानिवृत्ति के लिए विदाई भाषण पूरी तरह से सेवानिवृत्ति के चरण और सेवानिवृत्ति के कारण पर आधारित होना चाहिए।


जब आप संगठन से सेवानिवृत्त होते हैं, तो नीचे सूचीबद्ध दिशानिर्देशों और Retirement Farewell Speech in Hindi चेकलिस्ट का पालन करें:


  • जब आप अपना सेवानिवृत्ति भाषण लिखने के लिए बैठते हैं तो व्यक्तिगत, ईमानदार, सच्चे और आभारी रहें।


  • संगठन में होने वाली किसी हास्य घटना से अपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित करें।


  • जिस दिन आप शामिल हों, उसके बाद कंपनी के सभी परिवर्तनों, विकासों और विकास पर विचार करें।


  • भर्ती, नीतियों, कार्य दायित्वों, कार्यभार और अन्य कानूनी प्रक्रियाओं के संदर्भ में हुए कुछ परिवर्तनों के नाम बताइए।


  • किसी कंपनी या संगठन के साथ अपने प्रबंधन के दौरान कुछ सबसे मजेदार, सबसे मनोरंजक और रोमांचक क्षणों का उल्लेख करें।


  • संगठन के इतिहास को बनाने वाली कुछ घटनाओं का चयन करें। अपने विचार और भावनाएँ तब और अभी दें।


  • अपनी भविष्य की योजनाओं का संक्षेप में वर्णन करें और अपने जीवन का अभिन्न अंग बनने के लिए सभी को धन्यवाद दें।


यदि आपका साथी संगठन से सेवानिवृत्त हो रहा है, तो नीचे दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करें:


  • अपने साथी के साथ साझा किए गए सबसे सुखद पलों का वर्णन करें।


  • उसे एक व्यक्ति और एक कार्यकर्ता के रूप में वर्णित करने के लिए मार्मिक शब्दों का प्रयोग करें।


  • उनकी कुछ उपलब्धियों और संगठन में योगदान के नाम बताइए।


  • एक सेवानिवृत्त व्यक्ति को अपने करियर के दौरान काम और चुनौतियों का संक्षेप में वर्णन करें।


  • कुछ विशिष्ट उदाहरण देकर उसके कौशल, प्रतिभा और क्षमताओं का प्रदर्शन करें।


  • कुछ सेवानिवृत्ति योजनाओं की जाँच करें।


  • कुछ टोस्ट और उनके भावी जीवन के लिए शुभकामनाएं दें।


  • प्रार्थना में भाषण को समाप्त करें, कामना करते हैं कि वह अपने शेष जीवन को शांति, आराम और खुशी में उपयोग करे।


Farewell Speech in Hindi for Boss


बॉस एक ऐसा व्यक्ति है जिसने एक छवि बनाने और ग्राहक संबंधों को बनाए रखने की इच्छा के साथ व्यापार संगठन के ऊपर शासन किया है और साझा किया है।


आप अक्सर ऐसी स्थिति का अनुभव करते हैं जहां आपका बॉस आगे बढ़ने के बेहतर अवसरों या सेवानिवृत्ति के कारण संगठन छोड़ देता है। अब बॉस के लिए Farewell Speech कैसे तैयार करें।


चिंता मत करो; हमारे पास कुछ अच्छे दिशानिर्देश हैं जो आपके बॉस के विदाई भाषण की तैयारी में आपकी मदद करेंगे। अपने पसंदीदा बॉस के लिए सर्वश्रेष्ठ Farewell Speech in Hindi लिखने के लिए निम्नलिखित चेकलिस्ट को पढ़ें:


  • बधाई और शुभकामनाओं को देकर अपने बॉस से बात करें।


  • अपने बॉस के विदाई की घोषणा करें।


  • अपने बॉस को एक व्यक्ति के रूप में, एक नेता के रूप में, एक संरक्षक के रूप में और एक सामान्य के रूप में, सभी के मित्र के रूप में वर्णित करें।


  • अपने बॉस को सभी समर्थन, स्वतंत्रता, प्यार, स्नेह, प्रशंसा और अवसरों के लिए अपना आभार या कृतज्ञता व्यक्त करें जो उसने आपको व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों रूप से बेहतर तरीके से विकसित करने के लिए दिया है।


  • अपने पर्यवेक्षक के अधीन काम करते हुए अपने अनुभव साझा करें।


  • उन सभी अच्छे समय और यादों को याद रखें जो आपके बॉस के बिना व्यर्थ होंगे।


  • अपने पर्यवेक्षक के साथ अपने संबंधों पर ध्यान दें।


  • अपने बॉस के लिए सद्भावना, अच्छाई और प्रार्थना के शब्दों के साथ बातचीत का समापन करें। यदि वह बड़े होने का एक बेहतर मौका छोड़ता है, तो प्रतिबद्धताओं के दौरान उसके प्रयासों में भाग्य की कामना करें। यदि वह अपने पेशेवर जीवन से सेवानिवृत्त हो जाते हैं, तो शुभकामनाएं और प्रार्थना करते हैं कि उनका शेष जीवन आनंद, मुस्कान, आराम और शांति से भरा रहे।


अंतिम शब्द


मुझे लगता है कि आप सभी को ऊपर बताई गई "Farewell Speech in Hindi" की बातें अच्छी लगी हैं और जरूरत पड़ने पर आप इसे अपने जीवन में इस्तेमाल करना चाहेंगे। इसी तरह और जानने के लिए मेरी साइट पर विजिट करते रहें। धन्यवाद!


आपको यह भी पसंद आ सकता हैं: